What is the Power of Gratitude - How can Power of Gratitude Change your life


धन्यवाद बोलने की शक्ति। The Power of Gratitude. कैसे धन्यवाद बोलने की शक्ति आपकी जिंदगी को बदल सकती है। What is Gratitude. How Gratitude Change your life? How Gratitude Works? How Gratitude helps you? 


The Power of Gratitude - धन्यवाद बोलने की शक्ति
The Power of Gratitude - The power to say Thank You (TheUvee)


          आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि कैसे प्रति आभार की शक्ति आपकी जिंदगी को बदल सकती हैं और आपके मन को सकारात्मक मन बना सकती है। प्रति आभार की शक्ति क्या होती है? प्रति आभार की शक्ति कैसे आपकी जिंदगी को बदल सकती हैं? प्रति आभार की शक्ति धन्यवाद बोलने की शक्ति कैसे काम करती है? और प्रति आभार की शक्ति कैसे आपके लिए मदद कर सकती हैं?

        यह सब कुछ अब हम जानेंगे और यह भी जानेंगे कि कैसे धन्यवाद बोलने से चाहे वह किसी इंसान को बोल रहे हो या परमेश्वर को बोल रहे हो, कैसे आप अपने रोज के कामों को सफल कर सकते हो और धन्यवाद की शक्ति के साथ और धन्यवाद बोलने से कैसे आप अपनी जिंदगी में चमत्कारों को ला सकते हो। 

         धन्यवाद बोलना एक ऐसा सकारात्मक प्रति आभार है जो हमारे मन को परमेश्वर के आधीन करता है। जब हम धन्यवाद बोलते हैं तो हम दूसरे की इज्जत करते हैं। 

         धन्यवाद बोलना आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है कि जब आप हर एक चीज के लिए धन्यवाद बोल रहे हैं जो आपके पास है।

         हम जब भी प्रार्थना करते हैं तब हम प्रार्थना करते वक्त परमेश्वर के सामने बहुत लंबी लिस्ट रख देते हैं जो हम चाहते हैं। लेकिन जो परमेश्वर चाहता है उसको हम जानते ही नहीं हैं। क्या आप परमेश्वर को नहीं पता कि आप क्या चाहते हो या आपको किस चीज की जरूरत है।

        परमेश्वर को सब पता है और वह आपको देने की सामर्थ्य रखता है। पर वह आपसे उसके बदले में कुछ जाता है जो हम धन्यवाद के रूप में उसको दे सकते हैं। 

        बाइबल में लिखा है परमेश्वर ने कहा कि तुम अपने होठों से अपने यहोवा परमेश्वर का धन्यवाद कर। धन्यवाद का बलिदान उसके आगे चढ़ा और लोगों के बीच उसके नाम की महिमा कर।

        धन्यवाद का आभार जब हमारे मन में आता है तब हमारे बहुत सारे नकारात्मक विचार खत्म होते हैं और परमेश्वर हमारे मन को सकारात्मकता से दोबारा भरता है। जिससे कि हमारे रोजमर्रा के काम सफल होते हैं और हम अपने आप को विश्वासी और ताकतवर महसूस करते हैं।

       ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिसके लिए हम हमेशा के लिए धन्यवाद से भरे रह सकते हैं। जो कुछ आपके पास है उसके लिए धन्यवाद करो। जो कुछ आपके पास नहीं है उसके लिए भी धन्यवाद करो। और जो कुछ आप मांग रहे हो या अपने मन में सोच रहे हो उसके लिए भी धन्यवाद करो क्योंकि परमेश्वर ही है जो आपको उस चीज के काबिल बनाएगा जो आप सोच रहे हो या मांग रहे हो।

         कुछ चीजें हमें तुरंत ही मिल जाती हैं क्योंकि हम उन चीजों के काबिल हो जाते हैं लेकिन कुछ चीजें हमें कड़े प्रयास करने के बाद ही मिलती है क्योंकि परमेश्वर को पता है कि आपको किस समय पर किस चीज की जरूरत है और जब आप उस चीजों की एक काबिल बन जाते हो तभी परमेश्वर समय आने पर वह सभी चीजें आपको देता है जो आप धन्यवाद के रूप से परमेश्वर से मांगते हो।

        जितने भी लोग आपके पास हैं उन सबके लिए धन्यवाद करो। अपने मददगार और हमेशा आपकी सहायता करने वाले मां बाप के लिए धन्यवाद करें। अपने दोस्तों का धन्यवाद करें। अपने रिश्तेदारों का और अपने सभी साक्ष्य बंधुओं का धन्यवाद करें।

        आपके पास सोने के लिए बिस्तर है। आपके पास खाने और पीने के लिए रोटी है और पानी है। आपके पास पहनने के लिए कपड़े हैं। चलने के लिए आपके पास जूते हैं। आप जो चाहते हो वह आपको मिलता है। तो फिर क्यों ना हम इन सभी चीजों के लिए धन्यवाद करें और धन्यवाद की शक्ति हमें इन चीजों से संतुष्टि दिलाती है। और जब हमें संतुष्टि मिलती है तभी असली खुशी हमारे दिल में आती है।

        इसलिए उन सभी चीजों का धन्यवाद करें जो परमेश्वर ने आपको दिए हैं। क्योंकि कुछ भी ऐसा आपके पास नहीं है जो आपका अपना हो। आप किसी भी चीज के लिए कुछ भी दवा नहीं कर सकते कि वह आपका है। क्योंकि आप और इस संसार की सभी वस्तुएं परमेश्वर ने बनाई हैं और सब कुछ परमेश्वर का है जो धन्यवाद करता है उसी को सब कुछ मिलता है और जो नहीं करता जो भी उसके पास है सब कुछ ले लिया जाता है।





प्रति आभार की शक्ति क्या है - What is the Power of Gratitude


प्रति आभार की शक्ति एक ऐसी शक्ति है जो हमारे अंदर धन्यवाद बोलने से पैदा होती है। जब हम किसी भी चीज के लिए धन्यवाद बोलते हैं चाहे वह हमारे पास है या नहीं है, उन सभी चीजों के लिए जब हम अपने मुंह से और अपने दिल से प्यार और मोहब्बत महसूस करते हैं तब परमेश्वर हमारी आवाज को और हमारे एहसास को समझता है। 

        प्रति आभार की शक्ति The Power of Gratitude एक ऐसी शक्ति है जो दुनिया की सभी शक्तियों से ऊपर है। प्रति आभार एक सकारात्मक तरंग है। जब हम किसी बात के लिए धन्यवाद बोलते हैं तब यह शक्ति हमारे अंदर से निकलती हैं।

       यह शक्ति हमारे अंदर से निकलने के बाद पूरे ब्रह्मांड में जाती है। क्योंकि हम सकारात्मक ही बोलते हैं इसलिए यह शक्ति हमारे लिए सकारात्मक विचार और सकारात्मक चीजें ही प्रकट करती है जिससे कि हम आकर्षण के सिद्धांत से भी समझ सकते हैं।

       प्रति आभार की शक्ति हमको सभी चीजों के लिए धन्यवाद करना सिखाती हैं जो हमारे पास है या नहीं है। क्योंकि जो चीज हम मांग रहे हैं उसके होने या ना होने से फर्क नहीं पड़ता बल्कि वह हमें चाहिए क्यों और हम उसको पाने के लिए क्या दे रहे हैं। 

       जब हम कहीं बहुत बड़े बोझ में फंस जाते हैं। हमारा व्यापार में या नौकरी में कोई नुकसान हो जाता है। तब हम अपने आप को कमजोर और अकेला महसूस करते हैं। तब बहुत सारे नकारात्मक विचार हमको घेर लेते हैं यहां तक की हमारे अंदर आत्महत्या करने का विचार भी आता है।

       उस जगह पर हमारे लिए प्रार्थना की शक्ति काम आती है। प्रार्थना करते वक्त हमें जब हम अपने नुकसान के लिए प्रार्थना करते हैं तब हमें उन नकारात्मक कामों या नकारात्मक चीजें जो हमारे साथ हुई हैं उसके बारे में नहीं सोचना है बल्कि उन से हटकर जो आप परिणाम चाहते हो वह अपनी प्रार्थना में बोलना है।

        ऐसी प्रति आभार की शक्ति, प्रार्थना की शक्ति और आकर्षण का सिद्धांत आपके लिए तहे दिल से काम कर सकते हैं। जब आपने इन शक्तियों का इस्तेमाल करना सीख लिया तब आपकी जिंदगी बदल जाएगी।

        क्योंकि यह शक्तियां कहीं बाहर नहीं यह आपके अंदर ही है और हमेशा आपके पास है। आप दिन में कभी भी और कहीं भी इनको महसूस कर सकते हो। बस आपको अपने आप से रूबरू होने की जरूरत है। आपको अपने आप को और अपने कीमत को जानने की जरूरत है। जब आप अपने आप को जान गए कि आप क्यों इस धरती पर पैदा हुए हो तब आपके लिए धन्यवाद की शक्ति ऐसे काम करेंगी कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

          हर एक चीज के लिए और हर हर एक काम जो संपूर्ण हो चुका है या संपूर्ण नहीं हुआ है उसके लिए भी धन्यवाद करना शुरू करें सनकी परमेश्वर आपको और ज्यादा ताकत दें और आपको और ज्यादादा प्रेरित करें। ताकि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। 

       अपनी आत्मा के लिए धन्यवाद करें। अपने बचाव के लिए धन्यवाद करें। अपनी खूबसूरत शरीर के लिए धन्यवाद करें। परमेश्वर की कृपा के लिए धन्यवाद करें। अच्छी-अच्छी खुशियों के लिए धन्यवाद करें। परमेश्वर की प्रेरणा के लिए धन्यवाद करें। उन सभी चीजों के लिए पहले ही धन्यवाद करें जो सही में आपकी हो चुकी।



प्रति आभार या धन्यवाद क्यों बोलना चाहिए - Why to say Thank you / Gratitude


हमें यह तो पता है कि धन्यवाद करना चाहिए और इससे आपको बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन असल में धन्यवाद क्यों करना चाहिए। और धन्यवाद ना करने से क्या होगा।

        देखो और एक बात को समझो कि जो कुछ भी आपके पास है उन सब चीजों को देखो। आपके पास सोने के लिए और रहने के लिए जगह है। आपके पास बहुत बढ़िया और अच्छी-अच्छी घर हैं। आपके पास आने जाने के लिए गाड़ियां हैं। आपके पास पहनने के लिए कपड़े हैं। और यह देखो कि आप कितने खुश किस्मत हो जो आपको यह सब कुछ मिला है। क्या चीज है जो आपको नहीं मिली या जो आपने आज तक नहीं सोचा।

        अब यह बात भी जान लो कि दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जिनके पास यह सब चीजें नहीं है जो आपके पास है। और ऐसे भी लोग हैं जो यह नहीं सोच सकते जो आप सोच सकते हो। और यह नहीं पा सकते जो आप पा सकते हो। ऐसे भी लोग बहुत सारे हैं जिनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं है। ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जिनके पास पैदल चलने के लिए भी जूते नहीं हैं। जिनके पास पहनने के लिए कपड़े नहीं है। खाने के लिए रोटी नहीं है। लेकिन उनको भी परमेश्वर नहीं बनाया है और आपको भी परमेश्वर नहीं बनाया है। 

       तो आप यह देखो कि आप उनसे कितने खुश किस्मत हो जो आपको परमेश्वर ने सभी चीजें दी हैं जो उनके पास है। मैं यह नहीं कहता कि उनके पास से सब चीजें नहीं आ सकती। उनके पास भी आ सकती है लेकिन अगर आप उनके लिए धन्यवाद का भाव प्रकट करें। और खुद ऐसे लोगों की मदद करें।

        अपनी खूबसूरत और शांत मई जिंदगी के लिए परमेश्वर का धन्यवाद करें कि जो परमेश्वर ने इतना कुछ आपको दिया है जो दूसरे कई इंसानो को नहीं दिया।

        आपके पास आज धन दौलत है तो आपने अपनी मेहनत से कमाई है। क्योंकि जो आलसी है और जो आलसी रह जाता है वह गरीब ही रहता है। ऐसे ही बहुत सारे लोग हैं जिन्हें यह बात का ना पता होने के कारण वह असली मेहनत को जान ही नहीं पाते और वहीं के वहीं पड़े हैं जाते हैं जहां भी पहले थे।

         इसीलिए ही हमें अपने मन से और अपने दिल से प्रति आभार का भाव प्रकट करने की जरूरत है। 

     हर दिन और हर नई सुबह के लिए धन्यवाद करें। हर एक शाम और रात के लिए धन्यवाद करें। उन सभी चीजों का पहले से ही धन्यवाद करें जिनकी आप कल्पना कर रहे हो और जो आप मांग रहे हो।

       क्योंकि इस दुनिया में सब कुछ आपका है हां सब कुछ आपका है बस आपको मांगने की ही जरूरत है। अगर वह मांगने का तरीका आपको समझ में आ जाए तो इससे बढ़िया और कोई बात नहीं हो सकती। यह जरूरी नहीं है कि आप उस चीज का नाम लेकर ही या उन चीजों की लिस्ट बनाकर ही परमेश्वर के सामने प्रार्थना में पेश करो। बल्कि आपको चाहिए कि जो चीज आप चाहते हो जान जिसके लिए प्रार्थना करते हो आप उनके लिए अपने मन में और दिल में आभार प्रकट करें मतलब कि उनके लिए धन्यवाद की भावना प्रकट करें तो निश्चय ही वह चीज सबसे पहले आपकी है।

        इसी तरह ही धन्यवाद की शक्ति उन लोगों के लिए भी काम कर सकती है जो इस शक्ति को नहीं जानते जब आप उन लोगों के लिए भी धन्यवाद करेंगे और परमेश्वर से उनके मन में बदलाव पैदा करने के लिए प्रार्थना करेंगे, तब परमेश्वर जरूर आपकी प्रार्थना को सुनेगा क्योंकि आप पूरे तहे दिल से परमेश्वर के सामने अपने दिल को खोल रहे हो और परमेश्वर उन लोगों के मन को खोलेगा और उनको जगा करेगा।

        इसीलिए ही हमें धन्यवाद करना चाहिए और धन्यवाद की शक्ति हमारे अंदर है बस हमें अपने आप को और उस शक्ति को जानने की जरूरत है। परमेश्वर से प्रेरणा की मांग करें और परमेश्वर को खोजने की और अपने प्रयास बढ़ाएं। क्योंकि बाइबल में लिखा है कि अगर आप परमेश्वर को खोजने की कोशिश करोगे तो आपको जरूर मिलेगा।



प्रति आभार की शक्ति हमारे मन को कैसे बदलती है - How the Power of Gratitude rewires your life


आपके मुंह से निकला हुआ एक एक शब्द और आपके कान से सुना हुआ एक एक शब्द सीधा आपके अवचेतन मन को प्रभावित करता है चाहे वह शब्द आपके लिए अच्छा है या बुरा है लेकिन वह आपके अवचेतन मन को नहीं पता है।

         इसी प्रकार जब हम प्रार्थना करते हैं और धन्यवाद की शक्ति का इस्तेमाल करते हैं तब हम अच्छे शब्दों को अपने मन के अंदर लेकर जाते हैं। इस चमत्कारी शक्ति से ऐसा होता है कि आपके इर्द-गिर्द सब कुछ अच्छा ही होता है और जो चीजें यहां जो लोगों की बातें पहले आप नकारात्मक सुनते थे वह सब परिस्थितियां बदल जाएंगी और आपके आसपास अच्छे और अच्छा बोलने वाले लोग ही होंगे।

        यह आपके प्रार्थना करने से और धन्यवाद बोलने से ही संभव होता है और यह चमत्कार शक्ति की तरह है जो आपके लिए कुछ भी कर सकता है। इसीलिए हमें कभी भी अपने शब्दों के साथ समझौता नहीं करना चाहिए जो हम धन्यवाद के लिए बोलना चाहते हैं।

       प्रति आभार की शक्ति और धन्यवाद बोलने की शक्ति आपके मन को दोबारा से बदलती है। क्योंकि यहां पर ऐसी कौन सी चीज है जिसमें सबसे ज्यादा ताकत है और जो सबसे ज्यादा ताकतवर है। वह सबसे ताकतवर और शक्तिशाली चीज है आपके शब्द। 

       आपके शब्द ही आपको गिरा सकते हैं और आपके शब्द ही आपकी जिंदगी भी बना सकते हैं बस चुनना आपको है कि आपको किधर जाना है दुख को चुना है या सुख को चुना है।

      अगर आप अच्छा बोलोगे और अपने मन में दूसरों के प्रति अच्छा भाव प्रकट करोगे तो आपके साथ भी अच्छा ही होगा लेकिन अगर आप दूसरों के प्रति नफरत और वैर विरोध किए भाव प्रकट करोगे तो वह सबसे पहले आपके ऊपर ही काम करेंगे क्योंकि वह आपके मन से ही निकले हैं।

       इसलिए सबसे ज्यादा ताकत आपके शब्दों में हैं। और आपके शब्दों से भी ज्यादा ताकत परमेश्वर के शब्दों में है जो शब्द और वचन परमेश्वर ने बोले हैं और जो आज हमारे लिए बाइबल में दर्ज है। वो खुद परमेश्वर हैं और परमेश्वर की तालीम है।

       हमें उन सभी चीजों के लिए भी धन्यवाद करना चाहिए कि परमेश्वर ने अपने शब्दों को और अपनी वाणी को हमें पढ़ने का मौका दिया क्योंकि ऐसे भी बहुत सारे लोग होते हैं जो कभी इसे जान ही नहीं पाते।

      और देखो कि हम कितने खुश किस्मत हैं जो हमें ऐसी सुंदर खूबसूरत और अच्छी-अच्छी बातें जाने का मौका मिला है और सबसे बड़ी बात कि हमें पवित्र बाइबल पढ़ने का मौका मिला है। आप इसे पढ़कर अपनी पूरी जिंदगी को सुधार सकते हैं क्योंकि इसमें ऐसी बातें हैं जो आपको और कहीं नहीं मिलेंगी क्योंकि सारी सकारात्मकता इसमें से ही निकलती है और यह सचमुच ही परमेश्वर है।

       यही बातें हमारे मन के ऊपर एक सकारात्मक छाप छोड़ती हैं और हमारा मन सिर्फ इस प्रकार की बातों के लिए ही तड़पता है। जो बातें आज हमारे मन में है वही हमारा कल बनाती हैं। इसलिए हमेशा धन्यवाद के भाव को अपने मन में जमा करो ताकि आपका कल पवित्र आशीष और से भरा हुआ मिले।



प्रति आभार कैसे काम करता है - How Gratitude works for you


प्रति आभार की शक्ति किसी के लिए भी काम कर सकती है। जो कोई भी किसी भी चीज के लिए धन्यवाद करता है उसका उत्तर उसको जरूर मिलता है और उसी वक्त से ही यह शक्ति उस इंसान के लिए काम करना शुरू कर देती है और सभी कुछ उसको वापस करती है जो वह देता है।

      यह शक्ति में इतनी ज्यादा सामर्थ है कि यह किसी का भी मन बदल सकती है चाहे वह आपका मन है या किसी और का मन है जिसके लिए आप प्रार्थना करते हो। 

      बस उन सभी चीजों का दिन-रात शुकराना करें जो परमेश्वर ने आपको दिए हैं। ऐसे ही शक्ति यह बहुत ही अद्भुत तरीके से आपके लिए काम करती है और आप के कहने पर यह आपके लिए बहुत बड़े बड़े चमत्कार भी खड़े करती है।

       क्योंकि जब आप धन्यवाद बोलते हो तो आपको सभी बातें याद आ जाती हैं जिसके लिए आप प्रार्थना करते हो और जो आप मांगते हो। जो चीजें आपको मिल गई है या जो चमत्कार आपकी जिंदगी में हुए हैं जब हम उनके लिए धन्यवाद करते हैं तब भी हमें सभी दुख और दर्द याद आ जाते हैं जो पहले हमारी जिंदगी में थे लेकिन अब वह परमेश्वर की सामर्थ्य से हमारा हिस्सा नहीं है।

       धन्यवाद बोलने से प्यार और मोहब्बत बढ़ती है। धन्यवाद बोलने से हमारे रिश्ते मजबूत होते हैं चाहे वह हमारा रिश्ता किसी इंसान से हो या सीधा परमेश्वर से हो। धन्यवाद बोलने से किसी इंसान के बीच में शक के भाव मिट जाते हैं और विश्वास कायम होता है। धन्यवाद बोलने से आपका मन सकारात्मकता के लिए खुल जाता है।

         धन्यवाद बोलने से हमारी चिंताएं और हमारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हमें प्रार्थना करते वक्त अपनी सभी चिंताओं और परेशानियों को परमेश्वर के ऊपर छोड़ना चाहिए। जब हम अपने दुखों को और परेशानियों को परमेश्वर के ऊपर छोड़ते हैं तब हम अपने आप को हल्का महसूस करते हैं और हमें आगे बढ़ने में मदद मिलती है।

       कोई भी दुख परेशानियां हमें गिराने के लिए नहीं आती वह हमें मजबूत करने के लिए आते हैं ताकि हम जान सके कि परमेश्वर की मर्जी और परमेश्वर का प्लान हमारे लिए क्या है।

        ऐसे ही धन्यवाद बोलना और धन्यवाद का भाव अपने मन में हमेशा हमें रखना हमारे लिए बहुत ही सक्षम होता है और संपूर्ण यह हमारे लिए लाभदायक होता है जो हमारे मन को हमेशा के लिए बदलता है और हमारी जिंदगी को भी बदलता है। इसलिए हमें हर रोज प्रार्थना करते वक्त यहां कुछ भी करते वक्त हर एक चीज के लिए जो आपके पास है या नहीं है बस धन्यवाद का भाव सभी के लिए प्रकट करना चाहिए।


प्रति आभार पुष्टि - Gratitude Affirmations



अब हम कुछ Gratitude Affirmations को जानेंगे और पड़ेंगे ताकि हम अपने मन को बदलने में पूरी मदद कर सकें। इनको (Affirmations)पढ़ने से हमारा मन सीधे रास्ते पर आएगा जो रास्ता परमेश्वर की ओर जाता है और जो रास्ता अच्छा रास्ता है। 

      आप इन्हें (Affirmations) सिर्फ अभी के लिए ही ना पड़े बल्कि इन्हें अपने नोटपैड पर नोट कर लें ताकि आप जहां कहीं भी हो जितना समय भी आपको मिले आप इसको बार-बार और दिन में कई बार पढ़ सकें और इन  लाभ उठा सके। 

       इन Affirmations को पढ़ने का कोई निश्चित समय तो तय नहीं है पर हम इसे आपको जरूर कहते हैं कि आप इन Affirmations को रात को सोने से ठीक पहले और सुबह उठने के ठीक बाद जरूर पढ़ें और बार-बार दो बनएं ताकि आप अपने मन में छुपी हुई नकारात्मकता को जड़ से बाहर निकाल कर और अपने मन की जड़ों में सकारात्मकता को डाल सके। आओ हम अब इन Affirmations को पढ़ते हैं और दौहराते हैं :


  - 1. इस खूबसूरत जिंदगी के लिए मैं धन्यवाद करता हूं।

      2. इस खूबसूरत जिंदगी को देने के लिए मैं परमेश्वर का बहुत आभारी हूं।

       3.इस शक्तिशाली आत्मा को मुझे देने के लिए मैं बहुत आभारी हूं।

      4. मुझे सब कुछ देने के लिए मैं परमेश्वर का धन्यवाद करता हूं।

     5. मैं परमेश्वर का धन्यवाद करता हूं कि परमेश्वर ने अपनी योजनाओं को मेरे द्वारा प्रकट किया है।

       6. मैं धन्यवाद करता हूं कि मेरा मन अब सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर है।

       7. मैं धन्यवाद करता हूं कि मैं अपने आप को और परमेश्वर को प्यार करता हूं।

      8. मैं धन्यवाद करता हूं कि परमेश्वर ने मुझे इतनी अच्छी और मदद करने वाले मां बाप दिए हैं।

      9. मैं धन्यवाद करता हूं कि मैं सफलता के शिखर पर हूं।

      10. मैं धन्यवाद करता हूं कि मेरे पास वह सब कुछ है जिससे मैं और अमीर बनता जा रहा हूं।

     11.  मेरे साथ जो होता है अच्छे के लिए होता है मैं इसके लिए परमेश्वर काम बहुत आभारी हूं।

      12. मुझे एक स्वस्थ शरीर और एक स्वस्थ आत्मा देने के लिए मैं बहुत आभारी हूं।

      13. मैं धन्यवाद करता हूं कि आज मैं बहुत संतुष्ट और खुश भी हूं।

     14. मैं धन्यवाद करता हूं कि मैं जहां भी जाता हूं सफल ही होता हूं।

     15. सभी लोगों की मदद के लिए मैं धन्यवाद करता हूं।

     16. मैं धन्यवाद करता हूं कि मैं अपनी जिंदगी में जीत चुका हूं।

     17. मेरे हर एक एक अंग और मेरा पूरा शरीर सुरक्षित है मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं।

    18. मैं अपनी खूबसूरत शहर के लिए और अपनी खूबसूरत शरीर के लिए धन्यवाद करता हूं।

      19. मैं अपनी मजबूत पाचन शक्ति के लिए धन्यवाद करता हूं.

       20. मैं धन्यवाद करता हूं कि मैं अपनी वीर्य शक्ति से और ज्यादा मजबूत बनता जा रहा हूं।

    21.  मुझे इतनी अच्छी और इतनी खूबसूरत जिंदगी देने के लिए मैं धन्यवाद करता हूं।

     22.  मैं धन्यवाद करता हूं कि मेरे अंदर सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा ही है।

     23.  मैं धन्यवाद करता हूं उन सभी चीजों के लिए जो मैं इस्तेमाल करता हूं।

      24. मैं धन्यवाद करता हूं उन सभी लोगों के लिए जिन्होंने मुझे प्रेरित किया और जिन्होंने मेरा साथ दिया और मेरी मदद की।

       25. अपने सभी परिवार के लिए धन्यवाद करता हूं जो वह हमेशा मेरे साथ थे और हमेशा मेरे साथ रहेंगे।

     26.  मैं अपनी आकर्षित त्वचा के लिए धन्यवाद करता हूं।

       27. मैंने नहीं बात करता हूं कि मेरा मन सिर्फ संतुष्टि, खुशी और प्यार से भरा हुआ है।

       28. मैं धन्यवाद करता हूं कि परमेश्वर की शक्ति ने मेरे मन से सभी नकारात्मक विचारों को निकाल दिया है।



प्रति आभार की शक्ति ने मेरे मन को और मेरी जिंदगी को कैसे बदला - how the power of gratitude changed my mind and my life


जब से मैंने प्रति आभार की शक्ति को जाना और अपने मुंह से और अपने दिल से परमेश्वर का और उन सभी चीजों का धन्यवाद करना शुरू किया तो मेरी जिंदगी में बहुत सारी चमत्कार आए और ऐसी परिस्थितियां मेरे लिए पैदा हुई जो मैंने आज तक कभी भी नहीं देखी थी।

      मैं अपनी जिंदगी में बहुत मार खा चुका था। मैं अपने आपको बहुत ज्यादा कमजोर समझता था और ऐसा समझता था कि मैं तो कुछ भी नहीं हूं। मतलब कि मेरा पैदा होना ही बेकार है यहां मैं आखिर क्यों पैदा हुआ हूं।

      मेरी जिंदगी में इतने दुख और परेशानिया थी जिससे कि मैं समझता था किए सभी दुख और परेशानियां मेरी जिंदगी में क्यों आए हैं। और मैं ही हमेशा क्यों दुखी पढ़ता हूं। बस यही बातें थी जो मुझे अंदर ही अंदर से खा चुकी थी तब मैं परमेश्वर को और उसकी समरथ को नहीं जानता था कि उसका अभिषेक किस प्रकार मेरी जिंदगी में काम कर सकता है।

       मैंने YouTube और इंटरनेट के माध्यम से ही परमेश्वर को जाना। मैं अंदर कुछ नया करने की और कुछ अलग करने की पहले से ही चाहत थी। मुझे ऐसे ही मोटिवेशनल  और कुछ नहीं शिक्षा देने वाली वीडियोस बहुत पसंद थे।

       बस आज जो मैं हूं और जहां तक मैं पहुंचा हूं उनकी वजह से ही हूं। क्योंकि मैं यह मानता हूं कि मैं उन वीडियोस तक ऐसे ही नहीं पहुंच गया वह रास्ता परमेश्वर ने मेरे लिए बनाया है और परमेश्वर ने ही मुझे उन तक पहुंचाया।

      अगर आप भी ऐसे शिक्षा वाले और मोटिवेशनल वीडियोस नहीं देखते हो तो आप कुछ भी नहीं देखते हो मतलब कि आपने अभी तक कुछ भी नहीं देखा। उन वीडियोस ने मेरी जिंदगी में ऐसा प्रभाव डाला कि मेरी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई और मैं भी उन सभी लोगों की तरह परमेश्वर का धन्यवाद करना शुरू कर दिया और अपनी जिंदगी में चमत्कार देखने लगा।

       बस ऐसे ही परमेश्वर ने मेरी जिंदगी को बदला और आज मैं जो यहां तक पहुंचा हूं वह परमेश्वर की वजह से ही हूं क्योंकि मैं तब भी और आज भी परमेश्वर को ही धन्यवाद देता हूं और सभी कामों के लिए परमेश्वर को ही आगे करता हूं क्योंकि वही मेरा सहायक है और मुझे बचाने वाला है मुझे उम्मीद है कि वह आपके मन को भी खोलेगा और आपको भी बचाएगा।

मुझे सिर्फ उम्मीद ही नहीं बल्कि पूरा यकीन है। कि आप इसे पढ़ने के बाद कुछ ना कुछ जरूर जान से लेकर जाओगे। और जो कुछ भी आप यहां से सीखते हो उन्हें सिर्फ अपने तक ही नहीं रखना है। आप इन बातों को आगे फैलाने में हमारी मदद करें। और परमेश्वर के योजनाओं को समझे और उसके वचन पर चलें।

                 धन्यवाद।। धन्यवाद।।








Previous Post Next Post