आत्म चिकित्सा क्या है? What is self healing?



स्वयं उपचार एक बहुत ही अद्भुत और दिव्य प्रक्रिया है जिसमें कि हम खुद ही अपने आप को ठीक कर सकते हैं। हम खुद ही अपने आप का उपचार कर सकते हैं और वह भी परमेश्वर की शक्ति के साथ। हमारी जिंदगी में कोई भी दुख हो कोई भी दर्द चाहे जितना भी गहरा चाहे जितना भी पुराना क्यों ना हो हम उसे ठीक कर सकते हैं। चाहे वह आपके Genetics से कोई पुराना या गंभीर रोग हो। या कोई बीमारी हो। आप कुछ भी परमेश्वर की शक्ति के साथ अपने आपको स्वयं ही चंगा कर सकते हैं और यह चमत्कार आप अपनी आंखों से होता हुआ देख सकते हैं।


What is self healing? स्वयं उपचार क्या है?
What is self healing? How to do Self Healing?





स्वयं उपचार शुरू कैसे करें?


आतम चिकित्सा या स्वयं उपचार को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आपको तैयार करना पड़ेगा। आपको परमेश्वर की शक्ति को अपने ऊपर आने के लिए आपको अपने आपको तैयार करना पड़ेगा। सबसे पहले तो आप यह मन बनाएं कि आप खुद का उपचार कर रहे हैं। और आप विश्वास करते हैं कि आप खुद उस दिव्य शक्ति की मदद से जो शक्ति परमेश्वर की है जो शक्ति प्रभु यीशु मसीह और उसके पवित्र लहू की शक्ति है, वह आपको कि कर सकती हैं और आप का इलाज संपूर्ण कर सकती है। 


       तभी आप अपना इलाज संपूर्ण कर पाएंगे और अपनी जिंदगी में चमत्कार देख सकेंगे जो आपने कभी भी अपनी जिंदगी में देखा नहीं होगा। हां, यह बात बिल्कुल सच है कि जो काम आपने अपनी जिंदगी में या जो नजारे आपने अपनी जिंदगी में देखे नहीं होंगे आप अब उन्हें देखेंगे जब आप अपने आप का इलाज कर लेंगे। आतम उपचार करना बहुत ज्यादा कठिन भी नहीं है और बहुत ज्यादा आसान भी नहीं है। इसके लिए आपको सबसे पहले प्रयास तो करना ही पड़ेगा। तभी आप उसको कर पाओगे। इसलिए उपचार शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मन को ताकतवर बनाना पड़ेगा। अपने मन को ताकतवर बनाने के लिए आपको दिन में जितनी बार भी हो सके या कम से कम दो से तीन बार पॉजिटिव और शक्तिशाली Affirmations को दोहराना पड़ेगा। Affirmations पढ़ने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल (Positive Affirmations) पढ़ सकते हैं और हमारे चैनल The Uvee पर भी देख सकते हैं। 


      इसलिए क्योंकि आपको अपने मन को बदलना सबसे ज्यादा जरूरी है इसलिए आपको इन्हें (Affirmations) अपनी जिंदगी का एक हिस्सा बनाना पड़ेगा और रोज इन्हें दोहराना पड़ेगा जब आप ऐसा करोगे तो आप खुद अपने आप को बदला हुआ महसूस करोगे और जो बदलाव आपके अंदर आएगा वह आपकी जिंदगी को बदल कर रख देने वाला है। और जब आपकी जिंदगी बदल गई तो आपके दुख आपको भूल जाएंगे और वह मुड़कर कभी वापस नहीं आएंगे।



उपचार करता कौन है?


असलियत में उपचार करने वाले हम नहीं बल्कि उपचार करने वाला हमारा परमेश्वर वही हमारी बीमारियों का इलाज करता है और हमें दुष्ट से आजाद करवाता है। उसी ने ही हमें आजाद करवाया है और हमें एक नई रोशनी एक नई जिंदगी दी है। जब आप अपने मन को बदल कर उपचार करने की स्थिति में आ जाओगे तब आप अपने आसपास सकारात्मकता को महसूस करोगे। और जब आप दिव्य शक्तियों को पुकारोगे मतलब कि जो शक्तियां परमेश्वर की है उन्हें पुकारोगे तो वह आपकी आवाज को सुनेंगे और आपको उसी वक्त उत्तर भी देंगे। क्योंकि बाइबल में लिखा है भजन संहिता 191: 16 - जब वह मुझे पुकारेगा और मैं उसको उत्तर दूंगा मैं हमेशा उसकी सहायता करूंगा क्योंकि मैं उसका परमेश्वर हूं।  जब हम परमेश्वर को पुकारतेे हैं तो वह हमें उत्तर भी देताा हैै । क्योंकि वह हमारा परमेश्वर है और वह हमेशााा हमारे साथ है।


      हम तो कुछ भी नहीं हैं सब कुछ परमेश्वर ही है उसने ही सब कुछ बनाया है। हम सब उसकी रचना है। इसलिए हम खुद अपने आप को परमेश्वर से ऊपर नहीं रख सकते। परमेश्वर सबसे अलग है उसका प्यार सबसे अलग है और उसका उपचार भी सबसे अलग है। जो वह उपचार करता है वह यकीनन ही अद्भुत है। क्योंकि उसने मेरी जिंदगी में भी बहुत बड़ा चमत्कार किया है। उसने मेरी जिंदगी को बदल दिया है मेरे रास्तों को जिन पर मैं चलता था वह सब कुछ बदल चुका है। यह सब कुछ तभी बदला जब मैंने अपने आप को बदला। मतलब कि अपने मन को बदला। हम सचेत रूप से तो जानते हैं कि हमारे लिए क्या गलत है और क्या सही लेकिन हमारे कार्य हमारे अवचेतन मन के द्वारा लिए जाते हैं इसलिए हमारे अवचेतन मन की दिशा सही होना मतलब कि जो उसके अंदर ज्ञान है वहने मुझे दिया और मैं वह आप को सौंप रहा हूं। 


        क्योंकि जिसकी जिंदगी में चमत्कार होता है उसके लिए यह चमत्कार कोई छोटी मोटी बात नहीं होती। हमारे लाखों हजारों रुपए खर्च होने के बावजूद भी हमें आराम नहीं मिलता। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही दृश्य था। कि इतना समय और इतना पैसा बर्बाद करने के बावजूद भी हमें वह सुकून वह आजादी जो हम चाहते हैं नहीं मिल पाती लेकिन वह हमारा परमेश्वर योजना है वह हमसे चार्ज नहीं करता लेकिन वह हमारे विश्वास से हमको आजाद करता है और हमारे दुखों का और हमारे रोगों का उपचार करता है। 


स्वयं उपचार कैसे काम करता है?


स्वयं उपचार आपके लिए कभी भी काम नहीं कर सकता मतलब कि परमेश्वर आपकी जिंदगी में चमत्कार नहीं कर सकता जब तक कि आपके अंदर यह बातें हैं जो मैं आपको बताने जा रहा हूं। उपचार एक बहुत ही अद्भुत और शक्तिशाली प्रक्रिया है जो कि हमारे विश्वास के अनुसार कार्य करती है। अगर हमारा विश्वास है कि हम जरूर ठीक होंगे तब कोई भी शैतानी शक्ति या कोई भी नकारात्मक शब्द आपको चंगा होने से नहीं रोक सकते पर लेकिन अगर आपके मन में शक की भावना है कि मैं ठीक होगा या नहीं होगा। तब परमेश्वर की शक्ति आपके लिए काम नहीं कर सकती। क्योंकि परमेश्वर की शक्ति दो तरफ काम नहीं कर सकती वह सिर्फ एक तरफ ही काम करती है वह है सच्चाई और विश्वास। 


      जब तक आपका अपने आप पर विश्वास नहीं है तब तक आप परमेश्वर पर विश्वास नहीं कर सकती और जब तक आपका परमेश्वर पर विश्वास नहीं है आप अपने आप हो या किसी और को चंगा नहीं कर सकते और अपनी जिंदगी में चमत्कार कभी भी देख नहीं सकते। आप तब तक ऐसे के ऐसे ही रह जाओगे जब तक आप सिर्फ सोचते ही रहोगे और करोगे कुछ भी नहीं। सबसे पहले आप को सबसे पहला कदम खुद से ही लेना पड़ेगा। क्योंकि ABCD सीखने से अंग्रेजी बोलनी नहीं आ जाती। अंग्रेजी सीखने के लिए खुद से मेहनत करनी पड़ती है। या ऐसी कोई दवा भी नहीं है जो आपको अंग्रेजी सिखा सकें। यह सब आपको खुद से ही करना पड़ेगा। अब आप समझ ही गए होंगे कि आपके हिस्से की रोटी कोई और नहीं खा सकता। अपने पेट की भूख को मिटाने के लिए आपको खुद को अपने हिस्से की रोटी खुद ही खानी पड़ेगी। 


      वैसे ही आपकी जिंदगी कोई और नहीं जी सकता जो जिनकी आपको परमेश्वर से मिली है वह सबसे अनमोल है। अपनी जिंदगी को बर्बाद मत करो क्योंकि खराब समय सभी पर आता है और दुख मुसीबत रोग और बीमारियां सभी पर आते हैं। और जीत इसलिए नहीं आती कि आपको हमेशा के लिए इनका गुलाम बनना पड़े। यह इसलिए आती हैं कि आप परमेश्वर का नाम ले सके उस परमेश्वर को याद कर सकें जिसने आपको बनाया है और उसके नाम से, यीशु मसीह के पुत्र नाम से और पुत्र आत्मा की मदद से आप उन बीमारियों पर निजात पा सकें और परमेश्वर के नाम की गवाही दे सकें। परमेश्वर की सबसे बड़े गवाह आप बन सकते हैं।


      इसलिए आत्म चिकित्सा आपका विश्वास देखती है। परमेश्वर आप के हाव-भाव नहीं आपकी नियत दिखता है। परमेश्वर आपको कभी भी गिराने के लिए या आप को कमजोर करने के लिए आपके ऊपर दुख और मुसीबतें से नहीं भेजता बल्कि इसलिए भेजता है ताकि जो आप उसके नाम को भूल गए हो उसके नाम कोई याद कर सकें और अपने आप को ताकतवर बना सकें। लेकिन हमें ताकतवर बनना किससे है हमें ताकतवर शैतानी शक्तियों से बनना है ना कि अपने जैसे लोगों से। 


      कभी भी अपने आप की तुलना किसी के साथ मत करो आप सबसे अलग हो आप सबसे अलग बनाए गए हो क्योंकि आपके जैसा इंसान पूरी दुनिया में कोई नहीं है इसलिए आप परमेश्वर की अद्भुत रचना हो। 


आत्म चिकित्सा संपूर्ण कैसे होती है?


स्वयं को चंगा करने के लिए या आतम चिकित्सा के लिए आपको सबसे पहले परमेश्वर से प्रार्थना करनी है। कि परमेश्वर आप के जितने भी दुखों रोगों, बंधनों बीमारियों, मुसीबतों परेशानियों को तोड़े और आप को आजाद करें।


     उसके लिए आप अकेले में एक शांत जगह पर बैठ जाओ और प्रार्थना की स्थिति में आ जाओ। एक पूरी लंबी सांस लो जो आपक नाभि से लेकर आपके दिमाग तक जाए। अपने आप को शांत करो अपने विचारों को कुछ देर के लिए शांत करो। लंबी सांसे लेने से आप अपने विचारों को और अपने आसपास को शांत कर सकते हैं। और तब प्रार्थना के शब्द बोलना शुरू करो कि "परमेश्वर तुम अपनी दिव्य शक्तियां मुझ पर भेज और मुझे जगा कर। तू मेरे लिए सब कुछ कर सकता है, मैं पूरन ताई से, सच्चाई से विश्वास करता हूं कि यह मेरे आस-पास की शक्तिशाली दिव्य शक्तियां मुझे मेरे रोगों से और मेरी बीमारियों से मुझे छुड़ा सकती हैं और मुझे आजाद कर सकती है। हे परमेश्वर तेरा पाक रूह मुझे आजाद करें और मुझे हल्का करें। मैं जो इतने समय से इन दुखों परेशानियों से जूझ रहा हूं। हे परमेश्वर तू ही मुझे इन सब से छुड़ा सकता है और तू ही मेरे भार को अपने ऊपर ले कर मुझे हल्का कर सकता है।"


Image of Self-healing material Self-healing material self-healing practices Self-healing power Self-healing Psychology self-healing techniques pdf Self-healing concrete Self healing meditation Self healing book Image of Self-healing material Self-healing material self-healing practices Self-healing power Self-healing Psychology self-healing techniques pdf Self-healing concrete Self healing meditation Self healing book Image of Self-healing material Self-healing material self-healing practices Self-healing power Self-healing Psychology self-healing techniques pdf Self-healing concrete Self healing meditation Self healing book
Posture of Self Healing- How to do Self Healing?





तब जब आप अपना मन परमेश्वर की ओर लगाओगे और पूरा फोकस इसी बात पर करोगे कि मैं ठीक हो रहा हूं और कहोगे कि मैं अपने आप में बदलाव को देख रहा हूं। तब आप अपनी उन अंगों को छुऐ जिन्हें आप चंगा करना चाहते हैं या अपनी बीमारी को दूर भगाना चाहते हैं। इसलिए सबसे पहले और सबसे ज्यादा जरूरी आपका बोलना ही है जितना आप बोलोगे उतनी जल्दी और इतनी ताकत से ही परमेश्वर की शक्तियां आपके लिए काम करेंगी और इतनी जल्दी ही आप अपनी जिंदगी में चमत्कार देखोगे जैसी मैंने अपनी जिंदगी में चमत्कार देखा है।


     क्योंकि परमेश्वर सचमुच में ही सब कुछ ठीक कर सकता है क्योंकि उसने ही हमको बनाया है। अगर कोई चीज खराब हो जाती है तो उसका बनाने वाला या मकैनिक ही उसे ठीक कर सकता है। वैसे ही हमको भी पैदा करने वाला और हमारी देखभाल करने वाला वह परमेश्वर ही है। अगर हमारे अंदर कोई खराबी आ जाती है या पाप करने की वजह से हम बुरी तरह फस जाते हैं तो परमेश्वर ही है, हां, सिर्फ और सिर्फ परमेश्वर ही है जो हमें इन सब से छुड़ा सकता है। 


     जब आप ऐसी प्रार्थना करोगे और अपने लिए अच्छे शब्द बोलोगे और अपनी बीमारियों को जाते हुए महसूस करोगे तो आप अपने शरीर में एक बहुत ही अद्भुत सी एक अनोखी शक्ति को महसूस करोगे जिसको आपने पहले कभी महसूस नहीं किया होगा। तुरंत ही आपके अंदर वह शक्ति आएगी और आप का उपचार करेगी वही है आत्म चिकित्सा या स्वयं उपचार। जो आप खुद अपने लिए करते हैं लेकिन परमेश्वर की मदद से।


स्वयं उपचार करते समय कुछ जरूरी बातें:


1. उपचार करने के लिए हमेशा एक शांत जगह को चुने।

2. अपना पूरा ध्यान दुनियावी बातों को छोड़कर अपने उपचार की और लगाएं और ऐसा महसूस करें की जैसे मैं ठीक हो रहा हूं और मेरी बीमारियां मुझे छोड़ कर जा रही है।

3. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वयं उपचार पहली बार में ही नहीं संपूर्ण हो जाएगा इसके लिए आपको बार-बार मेहनत करनी पड़ेगी।

4. अपनी जिंदगी को और अपने रोज के दिनों को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए आप हमारे यह (Affirmations, Motivation) आर्टिकल जरूर पढ़ें। 

5. अगर आप पूरे विश्वास से, अपने मन को अपने कंट्रोल में रखते हुए, और पूरी सच्चाई से प्रयास करोगे तो निश्चय है कि आप अपना उपचार होता हुआ देखोगे और अपनी जिंदगी में चमत्कार होते हुए भी देखोगे।

6. परमेश्वर पर सबसे ज्यादा भरोसा रखो क्योंकि आप का उपचार वही कर रहा है आप नहीं।


Read Also : Positive Affirmations, Motivation Articles



      


Previous Post Next Post